किन्नौर महोत्सव में आयोजित होगी पारंपरिक शहनाई वादन प्रतियोगिता

27
  • 26 तक इच्छुक प्रतिभागी जमा करवाएं अपना आवेदन

रिकांगपिओ, 20 अक्टूबर। 30 अक्टूबर से 2 नवंबर तक आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव-2024 में इस वर्ष जिला स्तरीय पारंपरिक शहनाई वादन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
उपायुक्त किन्नौर डॉ. अमित कुमार शर्मा ने आज बताया कि राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी के निर्देशानुसार इस वर्ष जनजातीय किन्नौर जिले की समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने और इसे बढ़ावा देने के दृष्टिगत किन्नौर की पारंपरिक शहनाई वादन प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी किन्नौर जिले का मूल निवासी होना चाहिए और शहनाई वादन प्रतियोगिता युगल में आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को 3 से 5 मिनट का समय दिया जाएगा जिसमें प्रतिभागी को निर्धारित समय में दो धुनों का वादन करना होगा। प्रतिभागी को एक धुन किन्नौर जिले की प्राचीन पारंपरिक संस्कृति जैसे त्यौहारों, शादी, देवी-देवताओं के उपलक्ष्य पर बजने वाली धुन का वादन करना पड़ेगा और एक धुन ऐच्छिक संगीत पर वादन करने पड़ेगी।
उपायुक्त ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले युगल प्रतिभागी को 50 हजार रुपये, द्वितीय को 30 हजार रुपये और तृतीय प्रतिभागी को 20 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी अपना आवेदन 26 अक्टूबर तक जिला भाषा अधिकारी कार्यालय में जमा करवा सकते हैं अथवा ई-मेल dlokinnaur@gmail.com पर 26 अक्टूबर तक भेज सकते हैं।
उन्होंने बताया कि हर वर्ष की भांति किन्नौर जिले की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक वाद्य यंत्र, लोक नृत्य और प्राचीन लोक गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा मिस किन्नौर-2024 प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए प्रतिभागी का किन्नौर जिले का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here