वन्यजीव संरक्षण को लेकर आयोजित मिनी मैराथन में छोपेल, छेरिंग व मयंक विजेता

40

काज़ा, 6 अक्टूबर। अतिरिक्त उपायुक्त स्पीति राहुल जैन ने हिमाचल प्रदेश वन विभाग द्वारा मनाए जा रहे 73वें वन्यजीव सप्ताह के अवसर पर वन विभाग स्पीति द्वारा स्पीति में वन्यजीव संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आज न्यू सर्किट हाउस काजा से शेगो तक आयोजित मिनी मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस मैराथन में मुंसलिग स्कूल रंगरिक और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काजा के स्कूली बच्चों सहित सेना के 20 व 11 डोगरा के जवानों ने हिस्सा लिया। जिसमें 95 से अधिक प्रतिभागी शामिल थे। मैराथन सुबह 6.30 बजे प्रारंभ हुआ और इसमें भाग लेने के लिए सभी प्रतिभागी बड़ी संख्या में सुबह 6 बजे से ही पहुंचने लगे और मैराथन में भाग लेने के लिए उत्साहित दिखे।
अतिरिक्त उपायुक्त राहुल जैन ने कहा कि इस मैराथन का मुख्य उद्देश्य वन्यजीव संरक्षण के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना और वन्य जीव संरक्षण के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि स्पीति जैसे दुर्गम एवं दूरदराज़ के क्षेत्र में वन्य जीव संरक्षण और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए और भी कार्य करने की आवश्यकता है। वन्य जीव और वनों का अस्तित्व एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है, इसलिए हम सबको इसके संरक्षण एवं संवर्धन के लिए आगे आना होगा ताकि वन्य जीव एवं वनों का संरक्षण सुनिश्चित हो सके।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ने उपस्थित सभी लोगों को वन्य जीव संरक्षण के लिए शपथ भी दिलाई।
मिनी मैराथन दौड़ में दोर्जे छोपेल ने प्रथम, छेरिंग दोर्जे ने द्वितीय तथा मयंक यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
अतिरिक्त उपायुक्त राहुल जैन ने प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया।
इस अवसर पर डीएफओ मंदार जेवर, आईएफएस ने बढ़ते विकास और पर्यटन के बीच वन्यजीवों और उनके आवासों के संरक्षण के महत्व पर जोर दिया और मानव वन्यजीव सह-अस्तित्व पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।
मैराथन के दौरान एसडीएम काज़ा शिखा, बीडीओ अंशुल, वन विभाग के अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here