सुख-आश्रय योजनाः करसोग के 41 लाभार्थियों को मिली 10 लाख की पॉकेट मनी

29

करसोग, 14 सिंतबर। हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना से ग्रामीण व दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले पात्र लाभार्थी लाभान्वित होने लगे हैं। इस योजना का लाभ करसोग क्षेत्र के चिन्हित लाभार्थियों को भी मिलना शुरू हो गया है। क्षेत्र के सभी चिन्हित 41 लाभार्थियों को राज्य सरकार की ओर से प्रतिमाह 4 हजार रुपये की राशि पॉकेट मनी के रूप में प्रदान की जा रही है। गौरतलब है कि योजना में 0 से 27 वर्ष के आयु वर्ग के ऐसे अनाथ बच्चों को शामिल किया गया है, जिनका पालन-पोषण करने वाला अपना कोई नहीं है। राज्य सरकार द्वारा इन्हें चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट घोषित किया गया है।
10 लाख रुपये की राशि जारी
योजना के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा अप्रैल से सिंतबर 2024 तक 6 माह की पॉकेट मनी 24 हजार रुपये प्रति लाभार्थी प्रदान की गई है। चयनित सभी 41 लाभार्थियों को लगभग 10 लाख रुपये की राशि लाभार्थियों को प्रदान की गई है। इन सभी लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा सुख-आश्रय योजना के अंतर्गत् लाकर चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट के रूप में अपनाया गया है और सभी के जीवनयापन का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू के दिशा निर्देशानुसार एक वृहद योजना तैयार कर पात्र बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है।
जिले भर में 400 लाभार्थी
राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी सुख-आश्रय योजना के दायरे में मंडी जिले में लगभग 400 लाभार्थियों को इस योजना में शामिल कर, लाभान्वित किया जा रहा है। मंडी जिले में योजना के अंतर्गत् चयनित सभी लाभार्थियों को लगभग 94 लाख 72 हजार रुपये की आर्थिक सहायता पॉकेट मनी के रूप में प्रदान की गई है। चौंतड़ा ब्लॉक में 39, धर्मपुर में 32, द्रंग में 55, गोहर में 26, गोपालपुर में 51, रिवालसर में 34, सदर में 55, सराज में 35, सुंदरनगर में 32, करसोग में 41 लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया गया है।
पात्र हो रहे हैं लाभान्वित
सीडीपीओ करसोग विपाशा भाटिया ने बताया कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। सुख-आश्रय योजना के लिए क्षेत्र के चिन्हित सभी पात्र लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत् 24-24 हजार रुपये की पॉकेट मनी जारी कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here