15 साल पुराना चिचोंग पुल ढहा, डंपर गिरा, काजा-कुल्लू का संपर्क टूटा

51
फोटो लाहौल-स्पीति की विधायक अनुराधा राणा की फेसबुक वॉल से साभार

काजा, (लाहौल-स्पीति)। हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में आज एक 15 साल पुराना पुल गिरने से काजा-कुल्लू के बीच संपर्क टूट गया। लोहे के इस पुल के ढहने के दौरान उसपर से एक डंपर गुजर रहा था। हादसे के बाद डंपर चालक सुरक्षित है। पुल को जल्द ही अस्थाई रूप से खोल दिया जाएगा। इसके बाद यहां पर नए पुल का निर्माण किया जाएगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह एनएच 505 पर लोसर और काजा को जोड़ने वाले लोहे के चिचोंग पुल पर एक रेत से भरा डंपर गुजर रहा था। डंपर जैसे ही पुल के बीचोंबीच पहुंचा वह एकाएक ढह गया। जिससे डंपर भी पलट गया। हादसे में डंपर चालक सुरक्षित बच गया। बताया जा रहा है कि इस लोहे के पुल के बीच में लकड़ी के स्लीपर लगे थे।
इस बीच, लाहौल-स्पीति की विधायक अनुराधा राणा ने हादसे की सूचना मिलते ही बीआरओ के अधिकारियों से संपर्क किया। अपने फेसबुक वॉल पर उन्होंने हादसे स्थल की फोटो शेयर करते हुए लिखा कि स्पीति के चिचोंग पुल ढहने की सूचना मिली। तत्काल
बीआरओ के अधिकारियों से बात हो चुकी है और मौके पर दो अधिकारी रवाना हो चुके है। डंपर में मौजूद व्यक्ति सुरक्षित है और यह हादसा अधिक लोड के कारण बता रहे हैैं। फिलहाल के लिए ट्रैफिक को कियामो पुल के द्वारा डायवर्ट किया गया है और
बीआरओ जल्द ही कल्वर्ट बनाने का कार्य आरंभ करेगी ताकि स्थानीय लोगों को समस्या न रहे।
उधर, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ओसी बीआरओ 01 आरटीसी राजकुमार प्रकाश ने बताया कि इस पुल की क्षमता 12 टन है, लेकिन एक साइड से लोड अधिक होने से पुल टूट गया। यह काफी पुराना पुल है। मरम्मत का काम ठेकेदार को दे दिया गया है। अभी पानी कम है, इसलिए कल्वर्ट लगाकर कर इसे यातायात के लिए बहाल कर दिया जाएगा। इस स्थान पर नया पुल जल्द बनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here