‘नवजात शिशु को छह माह तक पिलाएं केवल मां का दूध‘

88

रिकांगपिओ, 1 अगस्त। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के शिक्षा एवं सूचना प्रभाग रिकांगपिओ द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत् अंबेडकर भवन में कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त किन्नौर डॉ. अमित कुमार शर्मा ने की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पहली अगस्त से सात अगस्त तक किन्नौर में स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है जिसका उद्देश्य नवजात शिशुओं को छह माह तक केवल स्तनपान कराने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया जाएगा। किन्नौर जिले में स्तनपान कराने की प्रतिशत्ता 98 प्रतिशत है इसको शत-प्रतिशत करना है। जैसा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा बताया जाता है कि मां का पहला दूध बच्चे के लिए पहली वैक्सीन का काम करता है जो नवजात शिशु में रोग-प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए छह माह तक नवजात शिशु को केवल स्तनपान ही करवाएं।
डॉ. सोनम नेगी ने बताया कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को स्तन कैंसर की बहुत कम संभवानाएं होती हैं और महिला को प्रसूति से हुए घाव भरने में भी सहायता मिलती है। स्तनपान कराने वाली महिला को अवसाद, मधुमेह इत्यादि बीमारियां होने का भी कम खतरा होता है।
इस कार्यशाला में नारा-लेखन प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें महिला मंडल, स्वयं सहायता समूहों, महिला जन-प्रतिनिधियों, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग की महिलाओं ने भाग लिया और एक लघु-नाटिका के द्वारा भी स्तनपान कराने का संदेश दिया गया।
इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली महिलाओं को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनम नेगी द्वारा सम्मानित भी किया गया।
जिला शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अन्वेषा नेगी ने भी इस अवसर पर स्तनपान कराने के फायदों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की तथा इसके सकारात्मक पहलुओं पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के शिक्षा एवं सूचना प्रभाग से हेमलता, विभिन्न महिला मंडलों, स्वयं सहायता समूहों, महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग की महिलाएं उपस्थित रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here