‘हिंदी को बोलचाल की भाषा में शामिल करें युवा‘

42

रिकांगपिओ, 14 सितंबर। हिंदी दिवस के अवसर पर आज राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन भाषा एवं संस्कृति विभाग के जिला भाषा अधिकारी कार्यालय किन्नौर ने किया। इस दौरान डाइट, आई.टी.आई एवं राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ के 30 छात्रों के बीच भाषण व निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ के प्रधानाचार्य डॉ. उत्तम चंद ने कहा कि हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को राष्ट्रीय, राज्य तथा जिला स्तर पर मनाया जाता है जिसे आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को हिंदी भाषा से जोड़ना है, ताकि आज के इस वैश्विक स्पर्धा के युग में जितनी महत्ता छात्र अंग्रेजी भाषा को देते हैं उससे अधिक महत्ता हमारी राजभाषा हिंदी को भी दें तथा इसे अपनी बोलचाल की भाषा में शामिल करें।
उन्होंने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि किन्नौर जिले में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा गत दिनों हिंदी पखवाड़ा सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें अन्य सहित स्कूली बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि जिले में कई सरकारी विभागों में 80 प्रतिशत से अधिक हिंदी में कार्य हो रहा है, जो हम सभी के लिए गर्व का विषय है। इसका लाभ आम लोगों को भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमें भावी पीढ़ी को हिंदी भाषा को पढ़ने व बोलने के प्रति प्रोत्साहित करना चाहिए तथा हिंदी बोलने में व हिंदी में कार्य करने पर अपने आप को गौरवान्वित महसूस करना चाहिए। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि हमें हिंदी को अपने दैनिक जीवन में उपयोग करना चाहिए।
इस अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ की नैन्सी ने प्रथम स्थान, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रिकांगपिओ की साक्षी ने द्वितीय और राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ के आयुष ने तीसरा स्थान हासिल किया।
इसी प्रकार आयोजित निबंध लेखन प्रतियोगिता में राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ की अंजलि ने प्रथम, पायल ने द्वितीय और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रिकांगपिओ के समीर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मुख्य अतिथि द्वारा सभी विजेताओं को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति भेंट कर सम्मानित किया गया।
हिंदी दिवस के अवसर पर भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा किन्नौर जिले में हिंदी भाषा को शासकीय कार्य में निपुणता के साथ करने के लिए जिला लोक संपर्क अधिकारी धीरज भैक को मुख्य अतिथि द्वारा स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।
कर्मचारी वर्ग में उपायुक्त कार्यालय में वरिष्ठ सहायक के पद पर तैनात लोभा सिंह को प्रथम तथा राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ में हिंदी प्राध्यापक के पद पर कार्य कर रही बालम नेगी को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। पुलिस अधीक्षक कार्यालय किन्नौर को जिले में ओवरऑल हिंदी भाषा को शासकीय कार्य में निपुणता के साथ करने के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रिकांगपिओ को द्वितीय तथा जिला सांख्यिकी कार्यालय किन्नौर को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा निर्णायक मंडल को भी सम्मािनत किया गया, जिसके तहत डॉ. सिद्धेश्वरी नेगी, डॉ. शेर सिंह व सहायक प्राध्यापक सुरबाला नेगी को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।
कार्यक्रम में राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ के प्राध्यापकों सहित अन्य 100 विद्यार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here