केशवपुरमः शौचालय बंद, खुले में निवृत्त हो रहे लोग, हाल बेहाल

90

केशवपुरम, 23 अगस्त। केशवपुरम स्थित सी-7 मार्केट का शौचालय बंद होने से यहां खुले में पेशाब करने की वजह से यहां हाल बेहाल है। इससे उठने वाली दुर्गंध से यहां आने वाले ग्राहक भी परेशान हैं।
ऐसा नहीं है इतनी बड़ी मार्केट के आसपास कोई और शौचालय नहीं हैं। फिर भी कुछ लोग थोड़ा-सा कष्ट उठाने की जगह खुले में पेशाब कर रहे हैं। इनको टोका जाए तब भी ये नहीं मानते हैं। इनको खुले में पेशाब करना मंजूर हैं, परंतु 40-50 कदम चलकर दूसरे शौचालयों में जाने का कष्ट उठाने से गुरेज है।
यहां आने वाले एक ग्राहक ने नाम जाहिर ना करने की शर्त पर कहा कि ऐसा नहीं है कि मार्केट में बस ये ही एक शौचालय है। इस मार्केट के आसपास कई अन्य शौचालय भी हैं। इतनी बड़ी लाइब्रेरी भी है। जिसमें रोजाना सैकड़ों छात्र पढ़ने के लिए आते हैं। परंतु कुछ लोग खुले में पेशाब करते हैं। उनको टोका जाए तो भी उनके कानों में जूं नहीं रेंगती है। इस वजह से ज्यादातर महिलाओं और छात्राओं ने तो शर्म के मारे उस जगह के आसपास से आना-जाना ही छोड़ दिया है। ऐसे लोगों की वजह से मार्केट की सफाई व्यवस्था भी चरमरा जाती है।
वहीं, यहां के एक अन्य निवासी ने कहा कि इस बात का संज्ञान तो मार्केट एसोसिएशन को भी लेना चाहिए। उसे काफी समय से बंद पड़े इस शौचालय को खुलवाना चाहिए और पूरी मार्केट को साफ-सुथरा रखना चाहिए। जिससे की ग्राहक आसपास की दूसरी मार्केट की तरफ रूख ना करें। उन्होंने यहां के भाजपा पार्षद एडवोकेट योगेश वर्मा से भी अनुरोध किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगाने वाले ऐसे लोगों की पहचान कर उनके चालान काटे जाएं और बंद पड़े इस शौचालय को खुलवाएं जाने की पहल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here