हाईप्रोफाइल भूतों की गली

43
  • कुत्ता घुमाने बड़ी-बड़ी कब्रों से निकलते हैं, भूत फिर वहीं दफन हो जाते हैं!

देहरादून की पॉश कालोनी वसंत विहार से सटे इंद्रा नगर में हाईप्रोफाइल भूतों की एक गली है। यहां बड़ी-बड़ी कब्रों में बड़े-बड़े भूत रहते हैं। कोई रिटायर्ड कर्नल है तो कोई इंजीनियर। कोई टीचर है तो कोई बिजनेसमैन। ये बड़े भूत रोजाना सुबह कब्र से हाफ पेंट या जागिंग शूट में बाहर निकलते हैं। इनके हाथ में कुत्ते का पट्टा होता है और कुत्ता इनके साथ-साथ बाहर निकलता है। हाईप्रोफाइल भूत कुत्ता घुमाते हैं और फिर कब्र में चले जाते हैं। इन भूतों की रक्षा के लिए गली के अंत में वसंत विहार थाने की इंद्रा नगर रिपोर्टिंग चौकी भी है।
ये हाईप्रोफाइल भूत किसी को कुछ नहीं कहते। इनके सामने ही कई लोग बुरी तरह क्षतिग्रस्त सड़क पर रोज गिर जाते हैं। ये बाहर नहीं निकलते और न ही आवाज उठाते हैं कि यह सड़क बदहाल क्यों? भूत कहां कुछ बोलते हैं? एक साल से भी अधिक समय से इंद्रानगर रिपोर्टिंग चौकी की ओर जाने वाली लगभग 300 लंबी इस गली की बदहाल सड़क पर रोजाना कोई न कोई दुपहिया वाहन चालक गिर जाता है। इस सड़क को कब सीवर लाइन के लिए खोदा गया और फिर इसको इसके हाल पर छोड़ दिया गया, पता नहीं। एक-डेढ़ साल पहले से ही यह स्थिति है। यह गली इंजीनियर्स इन्कलेव को इंद्रानगर से जोड़ती है तो यहां रोजाना सैकड़ों वाहन गुजरते हैं।
मैंने इस संबंध में रिपोर्टिंग चौकी के पुलिसकर्मियों से भी कहा तो वो कहते हैं कि तुम ही कुछ कर लो। तो लो जी, मैंने तो अपना काम कर दिया। मनुष्य की बात तो मैं उठाता ही हूं, मुझे यह अंदाजा नहीं था कि भूतों की भी आवाज उठानी पड़ेगी। क्या जमाना आ गया? हाईप्रोफाइल भूत गली जिंदाबाद।
(वरिष्ठ पत्रकार गुणानंद जखमोला की फेसबुक वॉल से साभार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here