हिमाचल सरकार ने लाहौल-स्पीति पुलिस को प्रदान की मजबूती

17

केलांग, 20 सितंबर। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय लाहौल-स्पीति जिले में भी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान फर्स्ट रिस्पांडर यानी प्रथम प्रत्युत्तरकर्ता के तौर पर किसी आपात स्थिति में सबसे पहले पहुंचने और सहायता देने के मकसद से प्रदेश सरकार द्वारा जिला लाहौल-स्पीति पुलिस विभाग को सशक्त किया गया है।
लाहौल-स्पीति की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए विशेष कर सर्दियों के मौसम में आपातकालीन स्थिति में पुलिस कर्मियों को फर्स्ट रिस्पांडर के तौर पर हर वक्त मुस्तैद रहना पड़ता है, लिहाजा प्रदेश सरकार द्वारा लाहौल-स्पीति पुलिस विभाग को जरूरी उपकरण व सेफगार्ड मुहैया करवाने के लिए 25 लाख की धनराशि उपलब्ध करवाई गई।
पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी का कहना है कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की गई 25 लाख की धनराशि से जरूरी सेफगार्ड व उपकरण खरीद कर पुलिस कर्मियों को उपलब्ध करवाए गए हैं अब लाहौल-स्पीति पुलिस महकमा सर्दियों के मौसम में किसी भी विपरीत परिस्थिति से जूझने के लिए और अधिक सशक्त हुआ है। चाहे वह प्राकृतिक आपदा हो यह सर्दियों में बढ़ते पर्यटकों की आवाजाही के दौरान कुशल ट्रैफिक प्रबंधन का संचालन करना हो या रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान राहत व बचाव कार्यों को अंजाम देना हो। जिले के तीनों उपमंडल काजा, केलांग उदयपुर में पुलिसकर्मियों को जरूरी उपकरण उपलब्ध करवा दिए गए हैं।
पुलिस अधीक्षक का कहना है कि विंटर सीजन के चलते जिले में पर्यटकों व वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अटल टनल सिस्सू से जिस्पा दारचा तक 4 सेक्टर में ट्रैफिक संचालन के लिए विभाजित किया जाएगा और सेक्टर आफिसर नियुक्त किए जाएंगे।
रोड क्लीयरेंस के लिए सीमा सड़क संगठन व जिला प्रशासन की मदद से रिकवरी वाहन भी तैनात किए जाएंगे, ताकि पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इसी तरह से त्वरित कार्रवाई और किसी भी रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे।
पुलिस अधीक्षक का कहना है कि गत वर्ष जिले में अटल टनल व रोहतांग दर्रे से 8 लाख 93 हजार 262 के करीब वाहनों की आवाजाही हुई। जिसमें 4 लाख 29 हजार 403 वाहन आए और 4 लाख 63 हज़ार 859 वाहन बाहर गए।
इस वित्तीय वर्ष में 15 सितंबर तक जिले में 12 लाख 14 हज़ार 395 वाहनों की अभी तक आवाजाही हो चुकी है जो गत वर्ष की अपेक्षा 35 प्रतिशत की अभी तक वृद्धि हुई है।
जिसमें अभी तक 5 लाख 69 हजार 952 वाहन लाहौल-स्पीति आए और 6 लाख 44 हज़ार 443 वाहन बाहर गए हैं।
इस वर्ष 8 हजार 131 वाहनों का 15 सितंबर तक चालान किया गया है और गत वर्ष इसकी संख्या 6 हजार 583 रही।
पुलिस अधीक्षक का कहना है कि जिले में पांच मुख्य रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 258 लोगों को रेस्क्यू किया गया है।
जिले में ट्रैफिक मैनेजमेंट, लॉ एंड ऑर्डर, पर्यटकों, आम जनमानस की जान-माल की सुरक्षा सुनिश्चितता बनाने के लिए विभिन्न स्थलों पर सरकारी व गैर सरकारी 903 सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से भी चौबीसों घंटे कड़ी निगरानी रखी जा रही है।
पुलिस अधीक्षक का कहना है कि जिले में इस बार 15 सितंबर तक विभिन्न अपराधिक मामलों के तहत 107 केस दर्ज किए गए हैं जो कि गत वर्ष की अपेक्षा 30 प्रतिशत अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here