भाषण में गुंजन व निबंध लेखन में मन्नत प्रथम

80

शिमला, 3 अगस्त। हिमाचल निर्माता डॉ. यशवंत सिंह परमार की राज्य स्तरीय जयंती के अवसर पर हिमाचल कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी ने आज यहां गेयटी थिएटर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों की निबंध प्रतियोगिता और राजकीय महाविद्यालय के छात्र/छात्राओं की भाषण प्रतियोगिता आयोजित की। निबंध लेखन में 18 विद्यालयों के 36 विद्यार्थियों ने और भाषण प्रतियोगिता में 13 महाविद्यालयों के 25 छात्र/छात्राओं ने भाग लिया। दोनों प्रतियोगिताओं के मूल्यांकन के लिए प्रदेश के छह जाने-माने विद्वान डॉ. अशोेक गौतम, डॉ. सत्यनारायण स्नेही, डॉ. कुंवर दिनेश सिंह, डॉ. आत्मा रंजन, डॉ. दिनेश शर्मा और डॉ. वीरेंद्र शर्मा निर्णायक के रूप में उपस्थित थे।
भाषण प्रतियोगिता में राजकीय महाविद्यालय तुंगेश की छात्रा कुमारी गंुजन शर्मा ने प्रथम स्थान, राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला की छात्रा कुमारी मीनाक्षी ने द्वितीय और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के छात्र अजय शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया तथा निबंध लेखन प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भौंट की छात्रा कुमारी मन्नत ठाकुर ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मैहली की छात्रा स्नेहा ने द्वितीय और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चियोग की छात्रा आस्था ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
सचिव अकादमी एवं निदेशक भाषा एवं संस्कृति विभाग, डॉ. पंकज ललित ने इस अवसर पर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले राजकीय महाविद्यालयों तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों में से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को स्मृति चिह्न भेंट कर पुरस्कृत किया। कार्यक्रम का संचालन हिमाचल कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी की सहायक सचिव डॉ. श्यामा वर्मा ने किया।
अकादमी के सहायक सचिव डॉ. श्यामा वर्मा ने बताया कि डॉ. पंकज ललित ने अपने प्रभावशाली भाषण से विद्यार्थियों को ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया और प्रतियोगिता में विद्यार्थियों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए बच्चों का उत्साहवर्द्धन किया। कार्यक्रम में भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक मनजीत शर्मा, विभाग की उपनिदेशक कुसुम संघाइक, गेयटी प्रबंधक सुदर्शन शर्मा, ज़िला भाषा अधिकारी अनिल हारटा और संतोष पटियाल, दीपा शर्मा, अकादमी के अनुसंधान अधिकारी स्वतंत्र कौशल, राकेश कुमार एवं दिव्या सूद भी उपस्थित थीं। डॉ. ललित ने बताया कि कल गेयटी थिएटर में डॉ. परमार जयंती के अवसर पर साहित्यिक संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें वरिष्ठ साहित्यकार पी. सी. लोहमी अपना विषयपत्र प्रस्तुत करेंगे। इस अवसर पर प्रदेश के साहित्यकार अपने संस्मरण प्रस्तुत करेंगे और सिरमौर जिले के संास्कृतिक दलों द्वारा लोक नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here