‘पटवारी के ऑनलाइन काम रोकने से लटके हज़ारों युवाओं के प्रमाणपत्र‘

90

शिमला, 25 जुलाई। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने आज आरोप लगाया कि प्रदेश में पटवारी द्वारा ऑनलाइन काम रोक दिया गया है। जिसके कारण प्रदेश भर के युवाओं के प्रमाणपत्र नहीं बन पा रहे हैं। युवा अपने प्रमाण पत्रों के लिए दर दर भटकने को मजबूर हैं लेकिन सरकार को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। सरकार किसी भी मुद्दे पर गंभीरता दिखने से परहेज कर रही है। यह अत्यंत दुःखद है। सरकार किसी भी प्रकार की अव्यवस्था की स्थिति में त्वरित समाधान निकालने की दिशा में कोई काम नहीं करती है। सरकार के कुप्रबंधन का नुकसान प्रदेश के लोगों को उठाना पड़ता है। सरकार जनता के सरोकारों से बहुत दूर हो गई है। अन्यथा इतने महत्वपूर्ण विषय के समाधान का कोई न कोई प्रयास अवश्य करती। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द सरकार सुनिश्चित करे कि युवाओं को आवश्यक प्रमाणपत्र अति शीघ्र मिल सके।
नेता प्रतिपक्ष ने आज कहा कि पटवारी द्वारा ऑनलाइन काम नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण युवाओं के विभिन्न प्रमाणपत्रों के सत्यापन का कार्य रुका हुआ है। शैक्षणिक क्षेत्रों में हर जगह प्रवेश प्रक्रिया चल रहे हैं। इस दौरान युवाओं को विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों की आवश्यकता होती है। जिसके आधार पर उनका प्रवेश निर्धारित होता है और विभिन्न प्रकार की रियायतें मिलती हैं। आवश्यक प्रमाणपत्र समय पर मिलने पर युवाओं को प्रवेश लेने में समस्या होगी। विभिन्न प्रकार की आर्थिक रियायतें नहीं मिल पाएंगी, छात्रवृत्ति के फॉर्म नहीं भरे जा सकेंगे जिनसे युवाओं को छात्रवृत्ति भी नहीं मिल पाएगी। विभिन्न संचार साधनों से युवाओं ने मुझे अपनी समस्या के बारे में बताते हुए अतिशीघ्र समाधान करने की मांग की है। यह बातें विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से सरकार तक भी पहुंची होगी लेकिन न तो मुख्यमंत्री द्वारा और ना ही विभागीय मंत्री द्वारा इस मुद्दे के त्वरित समाधान की दिशा में कोई कार्य नहीं किया गया। यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति है। सरकार इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर प्राथमिकता से काम करते हुए अतिशीघ्र युवाओं के प्रमाणपत्रों के सत्यापन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। क्योंकि यह मुद्दा युवाओं के भविष्य से जुड़ा हुआ है।
प्रदेश को रेल बजट में प्राथमिकता देने पर केंद्र का आभार जताया
नेता प्रतिपक्ष ने हिमाचल प्रदेश में रेल इंफ़्रास्ट्रक्चर के विकास और विस्तारीकरण के लिए रेल मंत्रालय द्वारा 2698 करोड़ रुपये आवंटित करने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताया। उन्होंने कहा कि हिमाचल में रेलवे का विस्तारीकरण केंद्र सरकार की प्राथमिकता है और हर साल केंद्र सरकार द्वारा बजट दिया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में हिमाचल को दिया गया रेल बजट यूपीए की सरकारों के समय दिए गए बजट के मुक़ाबले 25 गुना अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here