विस उप-चुनाव में भी मतदाताओं का उत्साह, 70.5 प्रतिशत वोटिंग

129

शिमला, 10 जुलाई। हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा उप-चुनाव में मतदाताओं को उत्साह देखते ही बन रहा है। यहां शाम 6 बजे तक 70.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि राज्य मुख्यालय में पोल डे मॉनीटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) के माध्यम से प्राप्त सूचना के अनुसार शाम 6 बजे तक तीन विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 70.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि लोग सुबह जल्दी ही अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्रों पर पहुंचना आरंभ हो गए थे और मतदान आरंभ होने से सुबह 11 बजे तक 15.99 मतदान प्रतिशतता दर्ज की गई, जो दोपहर एक बजे तक 48.52 प्रतिशत, जबकि शाम 6 बजे तक यह लगभग 70.5 प्रतिशत दर्ज की गई।
उन्होंने बताया कि शाम 6 बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार सोलन जिले के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक लगभग 78 प्रतिशत, हमीरपुर में 67.7 प्रतिशत और देहरा में 65.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उन्होंनेे बताया कि मतदान प्रतिशतता के अंतिम आंकड़े सभी पोलिंग पार्टियों के वापस आने तथा दस्तावेजों की स्क्रूटनी के बाद ही जारी किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा उप-चुनावों के लिए 13 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें से दो महिला उम्मीदवार शामिल हैं। देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में पांच-पांच जबकि हमीरपुर से तीन उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा।
उन्होंने कहा कि पूरी मतदान प्रक्रिया की रीयल टाइम मॉनिटरिंग के लिए 315 मतदान केंद्रों को लाइव वेब कास्टिंग के माध्यम से कवर किया गया, जिसकी राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्षों के माध्यम से लगातार निगरानी की जा रही थी। प्रदेश में पूर्णतः महिलाओं द्वारा संचालित 6 दिव्यांगजनों द्वारा 1 तथा युवाओं द्वारा 3 मतदान केंद्र संचालित किए गए। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त 9 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में हुए मतदान के अतिरिक्त 85 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 1523 तथा 348 दिव्यांगजन मतदाता होम वोटिंग के माध्यम से अपने मत का प्रयोग कर चुके हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित कर इसे सफल बनाने के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने मतदान में रुचि दिखाने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में योगदान देने के लिए पहली बार भाग लेने वाले युवा मतदाताओं एवं बुजुर्ग मतदाताओं, महिला मतदाताओं और दिव्यांगजन मतदाताओं सहित सभी श्रेणी के मतदाताओं का भी आभार व्यक्त किया।
10 जून को हुई उप-चुनावों की घोषणा से राज्य के जिला हमीरपुर, देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहित लागू हो जाने के बाद मतदान के दिन तक पुलिस, आयकर, राज्य कर एवं आबकारी, वन तथा उद्योग विभागों की प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही में लगभग 3.4 करोड़ की जब्ती की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here