‘सुक्खू के निशाने पर भाजपा सरकार की योजनाएं‘

77

शिमला, 30 जुलाई। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने आज कहा कि हिमकेयर, सहारा, सामाजिक पेंशन, गृहणी सुविधा योजना जैसी योजनाएं सुक्खू सरकार इसलिए बंद कर रही है क्योंकि यह योजनाएं भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा शुरू की गई हैं। लोग आज भी इन योजनाओं की चर्चा करते हैं। इसलिए सत्ता में आते हैं पूर्व सरकार की लोकप्रिय योजनाओं को सरकार ने निशाने पर लेना शुरू कर दिया। सुक्खू सरकार के सत्ता में आते ही हिमकेयर का पैसा रोका गया, जिससे इलाज कर रहे अस्पतालों को एक समय बाद समस्या हुई और उन्होंने इलाज करना बंद कर दिया और लोग दर-दर भटकने को मजबूर हुए। अब सुक्खू सरकार ने हिमकेयर की सुविधा निजी अस्पतालों में बंद कर दी है। पुराना भुगतान भी नहीं किया है। ऐसे में अस्पतालों का करोड़ों रुपये बकाया है। सरकारी अस्पतालों में भी बकाए का भुगतान न होने की वजह से ज़रूरी सामानों की सप्लाई रुकी है। बीमारी का इलाज जल्दी से जल्दी करवाना ही पड़ता है। इसलिए लोगों को अपनी गाढ़ी कमाई खर्च करनी पड़ रही है। सरकार इतना संवेदनहीन कैसे हो सकती है कि एक बीमार से इलाज का हक छीन ले।
जयराम ठाकुर ने यहां जारी एक बयान में कहा कि हिमकेयर कार्ड से मिल रहे इलाज ने लोगों में एक अलग आत्म विश्वास दिया था। लोग सिर्फ एक कार्ड जेब में रखकर बड़े से बड़े अस्पताल में जाते थे और अपना इलाज करवाते थे। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का इलाज भी सरकार के पैसे से होता था। लेकिन सुक्खू सरकार ने भाजपा सरकार की जनहितकारी योजनाओं को चुन-चुन कर बंद किया। कोई भी योजना अमीरों के लिए नहीं थी, सभी की सभी योजनाएं बेहद जरूरतमंद लोगों के लिए थी। लेकिन सरकार को ऐसे ज़रूरतमंद लोगों पर भी तरस नहीं आया। अपने मित्रों को कैबिनेट रैंक बांटने के लिए, सीपीएस बनाने के लिए, सैटल करने के लिए सरकार के पैसों की कमी नहीं है। जब ग़रीबों के हित और प्रदेश के विकास की बात आती है तो ही सरकार को हर तरह की आर्थिक तंगी याद आती है।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अभी तो यह बस एक शुरुआत है। आने वाले समय में सुक्ख़ू सरकार भाजपा सरकार के समय दी गई सभी सुविधाएं छीनने वाली हैं। कई परीक्षाओं प्रवेश परीक्षा शुल्क को दुगुना कर दिया गया है। आगे और भी सुविधाओं की क़ीमत सरकार बढ़ाने वाली है। बिजली की सब्सिडी छीनकर अब सरकार लोगों को पानी का बिल भी पकड़ाने की योजना बना रही है। अधिकारियों को ब्यौरा जुटाने के निर्देश दिए जा चुके हैं, विभाग में प्रेजेंटेशन भी हो चुकी है। सरकार से जुड़े लोगों की माने तो महिलाओं को मिल रही बस किराए में छूट की योजना पर भी अपनी नज़र टेढ़ी किए हुए हैं। नेता प्रतिपक्ष ने सरकार से कहा कि हिमकेयर की सुविधा को बंद करने की बजाय उसे और सशक्त बनाएं और हर हिमाचली का इलाज समय पर हो, यह सुनिश्चित करे।
खट्टर से मिले जयराम ठाकुर
नेता प्रतिपक्ष ने दिल्ली में केंद्रीय विद्युत और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर से उनके आवास पर शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान हिमाचल के विकास संबंधित विषयों पर भी सार्थक चर्चा हुई। केंद्रीय मंत्री ने हिमाचल के विकास हेतु हरसंभव सहयोग करने का भरोसा दिलाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here