नुक्कड़ नाटक से दी आपदा के दौरान कैसे करें बचाव की जानकारी

30

कल्पा, 15 अक्टूबर। सूचना एवं जन-संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश के नैमेतिक कलाकारों ने आज जनजातीय जिले किन्नौर में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के तहत आयोजित कार्यक्रम समर्थ-2024 के अंतर्गत् जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया। इसके माध्यम से आम लोगों को आपदा के दौरान किए जाने वाले राहत एवं बचाव कार्यों से अवगत करवाया गया।
इस दौरान विभाग के नैमेतिक दल वंदना कला रंगमंच तारादेवी, शिमला ने 14 से 16 अक्टूबर तक जिले के कल्पा, निचार व पूह उपमंडल की दो-दो पंचायतों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आम लोगों को आपदा प्रबंधन के तहत बाढ़, भू-स्खलन व आगजनी जैसी घटनाओं के दौरान किए जाने वाले राहत कार्यों की जानकारी दी। साथ ही व्यक्ति विशेष किस तरह से अपनी व अपने साथ रह रहे लोगों की जान बचा सकता है इस बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अलावा संगीत के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया गया।
इस दौरान जिला कार्यक्रम विभाग ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर भी भावानगर, टापरी, मूरंग व पूह ग्राम पंचायत में भी वंदना कला रंगमंच के कलाकारों के माध्यम से नुक्कड़ नाटक व संगीत गायन के माध्यम से लोगों को बेटी के महत्व बारे जागरूक किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here