‘पर्यटकों की संख्या बढ़ने से क्षेत्र की आर्थिकी सुदृढ़ होगी‘

50

काजा, 9 अक्टूबर। लाहौल-स्पीति जिले की विधायक अनुराधा राधा ने अपने प्रवास के पहले दिन आज काजा उपमंडल के बातल में विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद 18 लाख रुपये से निर्मित पर्यटक सहूलियत केंद्र (पर्यावरण पर्यटक स्थल) का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस पर्यटक सहूलियत केंद्र के बनने से पर्यटकों को जहां ठहरने की सुविधा मिलेगी वहीं पर्यटकों के अधिक संख्या में आने से इस क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। इस पर्यटक सहूलियत केंद्र में एक रूम व एक डोरमेट्री है जिसमें आठ पर्यटकों के लिए रहने की सुविधा उपलब्ध है।
इसके उपरांत विधायक ने लोसर में निर्माणधीन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के अतिरिक्त भवन के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्य को समयबद्ध पूरा करने के साथ-साथ गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।
विधायक ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोसर का भी औचक निरीक्षक किया। इस दौरान उन्होंने स्कूल के प्रधानाचार्य, शिक्षकों तथा विद्यार्थियों से बातचीत की और विद्यार्थियों से कुछ सवाल भी पूछे। उन्होंने स्कूल के बुनियादी ढ़ांचे का भी निरीक्षण किया।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है और एक शिक्षक ही स्कूली बच्चों में अध्ययन को लेकर आ रही कमी को दूर कर सकता है। उन्होंने स्कूल के प्रधानाचार्य को छात्रों में आने वाली शिक्षा के बुनियादी अध्ययन की कमी को दूर करने संबंधी आवश्यक दिशानिर्देश दिए।
विधायक ने सुमलिंग में सेमथन स्वयं सहायता समूह की 15 महिलाओं को 15 ऑटोमेटिक बुनाई मशीन वितरित की। इसके अलावा उन्होंने खुरिक में सोनम स्वयं सहायता समूह को 8 ऊन कताई मशीन भी वितरित की। यह मशीनें जीका के तहत प्रदान की गईं।
विधायक ने इस दौरान लोसर, हंसा, क्याटो, पांगमों, सुमलिंग और खुरिक में स्थानीय लोगों की समस्याएं भी सुनी और चरणबद्ध तरीके से उनकी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर टीएसी सदस्य केसंग रापचिक, वीर भगत, एसडीएम शिखा, डीएफओ मंदार उमेश जेवरे, खंड विकास अधिकारी अंशुल, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग मनोज नेगी और एसीएफ चमन ठाकुर भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here