‘खनिज निधि के तहत 280 परियोजनाओं का कार्य शीघ्र आरंभ होगा‘

36

सोलन, 9 अक्टूबर। मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन संपर्क विभाग) संजय अवस्थी की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट की बैठक आयोजित की गई। संजय अवस्थी ने कहा कि सोलन जिले में लगभग 116 करोड़ रुपये की खनिज निधि है जिसके तहत कुल 508 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। जिसमें सेे 116 परियोजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुकी हैं तथा 98 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि 280 परियोजनाओं का कार्य शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा।
संजय अवस्थी ने कहा कि ट्रस्ट का उद्देश्य खनन प्रभावित क्षेत्रों में विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं को लागू करना है। उन्होंने कहा कि खनन प्रभावित क्षेत्रों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि पांच किलोमीटर दायरे के भीतर आने वाले क्षेत्र प्रत्यक्ष और पांच से 15 किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र को अप्रत्यक्ष घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस निधि का उपयोग प्रभावित क्षेत्रों के लोगों का विकास करना है।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि जिन विकास कार्यों का प्राकलन अभी तक तैयार नहीं हुआ है उसे अतिशीघ्र पूर्ण कर खनन विभाग को प्रस्तुत करें ताकि विकास कार्यों के लिए बजट का प्रावधान किया जा सके।
बैठक में गत वर्षों में खनिज निधि के तहत हुए विकास कार्यों तथा 300 से अधिक नई परियोजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।
इस अवसर पर कसौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक विनोद सुल्तानपुरी और नालागढ़ के विधायक हरदीप सिंह बावा ने भी अपने विचार रखे।
उपायुक्त एवं अध्यक्ष खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट मनमोहन शर्मा पक बैठक का संचालन किया तथा जिला खनन अधिकारी हरविंद्र सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।
बैठक में उपमंडलाधिकारी अर्की यादविंद्र पाल, कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित रंजन, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र सुरेंद्र ठाकुर, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण अजय शर्मा, खंड विकास अधिकारी कंडाघाट नरेश शर्मा, खंड विकास अधिकारी नालागढ़ नियोन शर्मा और खंड विकास अधिकारी धर्मपुर प्रवीण भारद्वाज भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here