छात्रों को आपदा से बचाव के उपाय बताए

39

रिकांगपिओ, 9 अक्टूबर। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से चलाए जा रहे समर्थ-2024 कार्यक्रम के अंतर्गत् आज यहां जनजातीय किन्नौर जिले के राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ में एक दिवसीय मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। आयोजित मॉक ड्रिल में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं सहित प्राध्यापकों ने भाग लिया।
आयोजित मॉक ड्रिल में भूकंप और आगजनी की आपदा बचाव से संबंधित उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई ताकि भविष्य में होने वाली आपदा से होने वाले जान-माल के नुकसान को कम किया जा सके।
जिला आपदा प्राधिकरण किन्नौर से कुलदीप नेगी और शबनम मेहता ने छात्रों व अध्यापकों को आपदा संबधी बचावों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जाने वाला यह कार्यक्रम 1 से 31 अक्टूबर तक संपूर्ण राज्य में आयोजित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि इस प्रकार की मॉक ड्रिल करवाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्राकृतिक आपदा के समय होने वाले जान माल के नुकसान से बचा जा सके तथा किसी भी आपदा के समय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दूरभाष नंबर 1077 पर संपर्क किया जा सकता है।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक, एन.सी.सी व एन.एस.एस के केडेट्स, जिला आपदा प्रबंधन किन्नौर के कर्मचारियों सहित महाविद्यालय के छात्र और छात्राएं उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here