सीएम ने तीन स्टार्ट-अप प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया

23

शिमला, 20 सितंबर। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने आज यहां शिमला के 18 वर्षीय शायान अब्दुल जिशान द्वारा विकसित तीन स्टार्ट-अप प्रोजेक्ट शयाता, सफीरा और फयान का शुभारंभ किया।
शयाता स्टार्ट-अप के माध्यम से सिलाई, हेयर सैलून सुविधा और ब्रांडेड कपड़ों की खरीद के लिए घरद्वार सेवाएं उपलब्ध होंगी। सफीरा स्टार्ट-अप से शिमला शहर की परिधि में 30 मिनट के भीतर किराने का सामान और अन्य खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी तथा फयान को ई-भुगतान सुविधा के माध्यम से पानी, बिजली आदि के बिलों का भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए तैयार किया गया है।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शायान अब्दुल के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह गर्व की बात है कि प्रदेश के युवा अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आगे आ रहे हैं, जिससे दूसरों के लिए रोजगार के अवसर सृजित हो रहे हैं।
उन्होंने राज्य के युवाओं से आत्मनिर्भर बनने के साथ-साथ ऐसे उद्यमों का अनुकरण करने का आग्रह किया, जिससे दूसरे युवाओं के लिए भी रोजगार के अवसर सृजित हो सकंे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने युवाओं को स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहित करने और अपना व्यवसाय आरंभ करने के लिए ‘राजीव गांधी स्टार्ट-अप योजना’ के अंतर्गत् 680 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here