‘रज्जू मार्ग के लिए सभी औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करेंगे‘

43

शिमला, 11 सितंबर। शिमला शहर में 1734.40 करोड़ रुपये से बनने वाले रज्जू मार्ग के संबंध में उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री से आज यहां न्यू डवेलपमेंट बैंक के तीन सदस्यीय दल ने भेंट की। यह दल शिमला, धर्मशाला और मनाली में गत 10 सितंबर से पांच दिवसीय फैक्ट फांइडिंग मिशन पर हिमाचल में है। इस मिशन की शिमला नवाचार शहरी परियोजना के लिए ऋण प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका है।
उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला में दुनिया का दूसरा, भारत और एशिया का पहला 15 स्टेशनों को जोड़ने वाले 13.79 किलोमीटर लंबे रज्जू मार्ग का निर्माण कार्य अगले साल पहली मार्च से आरंभ होगा और इसे चार वर्ष के भीतर पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि शिमला में ट्रैफिक की समस्या के स्थायी समाधान, स्थानीय लोगों एवं पर्यटकों को यातायात की सुलभ सुविधा प्रदान करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में यह परियोजना मील पत्थर साबित होगी।
मुकेश अग्निहोत्री ने दल के प्रतिनिधि टोनी नकूना, गर्वित शाह और चरमेन काजामूला से मुलाकात के दौरान यह आश्वस्त किया कि ऋण से जुड़ी सभी आवश्यक औपचारिकताओं को राज्य सरकार पूरा करेगी ताकि न्यू डवेल्पमेंट बैंक केंद्र के आर्थिक कार्य विभाग के साथ ऋण संबंधी औपचारिकताओं को निर्धारित समयावधि में पूरा कर सके।
उन्होंने कहा कि रज्जू मार्ग के निर्माण के लिए भूमि की आवश्यकता सहित अन्य सभी औपचारिकताओं को प्रदेश सरकार शीघ्र पूरा करेगी और इसके निर्माण को लेकर निविदाएं दिसंबर तक आमंत्रित की जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here